Current Affairs in Hindi – 20 February 2019

QuickMySupport अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स Questions Answer उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – इलेक्ट्रॉनिक्स नीति और केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से कितने मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सोलर कार्यक्रम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है?
उत्तर:  40,000 मेगावाट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से 40,000 मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सोलर कार्यक्रम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है. इस कार्यक्रम को 11,814 करोड़ रुपये की कुल केन्द्रीय वित्तीय सहायता के साथ कार्यान्वित किया जाएगा.

2. भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत सरकार की तरफ से किस देश का प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ सिविल मेरिट’ स्वीकार किया?

उत्तर:  स्पेन

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत सरकार की तरफ से स्पेन का प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ सिविल मेरिट’ स्वीकार किया. भारत को यह पुरस्कार नेपाल में 2015 में आए भूकंप में 71 स्पैनिश नागरिकों को बचाने के लिए दिया गया है.

3. जलवायु परिवर्तन की शुरुआती चेतावनियां देने व ‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ शब्द को प्रचलित बनाने वाले निम्न में से किस वैज्ञानिक का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है?
उत्तर:  वालेस स्मिथ ब्रेकर

जलवायु परिवर्तन की शुरुआती चेतावनियां देने व ‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ शब्द को प्रचलित बनाने वाले वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रेकर का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है. ब्रेकर ने वर्ष 1975 में एक लेख में ‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ का इस्तेमाल किया था. इसमें उन्होंने वातावरण में बढ़ते कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर से ग्लोबल वॉर्मिंग पर असर का सही अनुमान लगाया था.

4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इलेक्ट्रॉनिक्स नीति के तहत 2025 तक कितने अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पारिस्थतिकी तंत्र विकसित करने का लक्ष्य रखा है?
उत्तर:  400 अरब डॉलर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इलेक्ट्रॉनिक्स नीति के तहत 2025 तक 400 अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पारिस्थतिकी तंत्र विकसित करने और एक करोड़ रोजगार के अवसरों का सृजन करने का लक्ष्य रखा है.

5. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिससे उनका डीए बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है?
उत्तर:  3 प्रतिशत

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिससे उनका डीए बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है. यह 1 जनवरी 2019 से प्रभावी होगा.

6. बतौर रिपोर्ट्स, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कर्मचारियों के इलाज के लिए न्यूनतम योगदान की समयसीमा 2 साल से घटाकर कितने महीने कर दी है?
उत्तर:  6 महीने

बतौर रिपोर्ट्स, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कर्मचारियों के इलाज के लिए न्यूनतम योगदान की समयसीमा 2 साल से घटाकर 6 महीने कर दी है.

7. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 20 फरवरी 2019 को यूएई में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को कितने साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है?
उत्तर:  10 साल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यूएई में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया. अंसारी को 2017 में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद से ‘भ्रष्ट संपर्क’ करने का दोषी पाया गया है.

8. हिंदी के किस विख्यात आलोचक और साहित्यकार का 19 फरवरी 2019 को दिल्ली में निधन हो गया?
उत्तर:  नामवर सिंह
हिंदी के विख्यात आलोचक और साहित्यकार नामवर सिंह का 19 फरवरी 2019 को दिल्ली में निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली. नामवर सिंह 93 वर्ष के थे.

9. आरबीआई ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के ज़रिए सरकारी प्रतिभूतियां खरीदकर 21 फरवरी 2019 को बाज़ार में कितने करोड़ रुपये नकदी डालने की घोषणा की है?
उत्तर:  12,500 करोड़

आरबीआई ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के ज़रिए सरकारी प्रतिभूतियां खरीदकर 21 फरवरी 2019 को बाज़ार में 12,500 करोड़ रुपये नकदी डालने की घोषणा की है. बतौर आरबीआई, नकदी की मौजूदा स्थिति के आकलन के बाद यह फैसला लिया गया है. गौरतलब है कि नकदी की कमी होने पर सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के ज़रिए बाज़ार में पैसा डाला जाता है.

10. बतौर रिपोर्ट्स, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के तहत आश्रितों की न्यूनतम व्यक्तिगत आय को 5,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर कितने हजार रुपये प्रति माह करने का फैसला किया गया है?
उत्तर: 9,000 रुपये

बतौर रिपोर्ट्स, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के तहत आश्रितों की न्यूनतम व्यक्तिगत आय को भी 5,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 9,000 रुपये प्रति माह करने का फैसला किया गया है.

Please follow and like us:

By Rodney

I’m Rodney D Clary, a web developer. If you want to start a project and do a quick launch,I am available for freelance work.

Leave a Reply