Current Affairs in Hindi – 19 February 2019

19 फरवरी 2019 के अंतर्गत आज पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है. 19 फरवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत और अर्जेंटीना के मध्य 10 समझौता शामिल हैं, भारत-अर्जेंटीना समझौते और उत्तराखंड बजट से संबंधित प्रश्नों का संकलन है.


पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए जिस देश के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है ?

उत्तर: सऊदी अरब
पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें यह सम्मान दिया.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में जिस देश से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है

उत्तर: अमेरिका
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है. गौरतलब है कि अमेरिकी तेल खरीदने के लिए सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी द्वारा किया गया यह पहला वार्षिक अनुबंध है.

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने केंद्र सरकार को जितने हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है
उत्तर: 28,000 करोड़ रुपये
आरबीआई ने केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. इससे पहले आरबीआई ने मार्च 2018 में सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था और यह लगातार दूसरा साल है जब वह सरकार को अंतरिम लाभांश देगा.

वह देश जो 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्री य सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया ?
उत्तर:  अर्जेंटीना
अर्जेंटीना 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया. आईएसए, सौर संसाधन संपन्न देशों का समूह है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है. इस संगठन का उद्देश्य 2030 तक करीब 1,000 गीगावॉट की सौर ऊर्जा मुहैया कराना है.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति का क्या नाम है जिनके साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किये?
उत्तर: मौरेसियो मैक्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरेसियो मैक्री के बीच नई दिल्ली में बातचीत के बाद 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक, वाणिज्यिक, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्यापक संबंध हैं.

भारत और अर्जेंटीना ने 18 फरवरी 2019 को रक्षा, पर्यटन और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में 10 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मौरेसियो मैक्री के बीच नई दिल्‍ली में बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और सहयोग के नए क्षेत्रों की संभावनाओं पर चर्चा की.

भारत और अर्जेंटीना के बीच पिछले 70 वर्षों से पारंपरिक रूप से सौहार्दपूर्ण मैत्री संबंध रहे हैं. दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक, वाणिज्यिक, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्‍कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्‍यापक संबंध हैं.

भारत और जिस देश ने हाल ही में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्त‍ कार्यसमूह गठित करने पर सहमत हुए हैं?
उत्तर: मोरक्को
भारत और मोरक्को ने आतंकवाद से लड़ने के लिए संयुक्त कार्य समूह के गठन पर भी सहमत हुए जिसमें सीमा पार से आतंकवाद, आतंकी वित्त पोषण और आतंकवादियों की भर्ती से निपटना शामिल है.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति का नाम जिनके साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर:  मौरेसियो मैक्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरेसियो मैक्री के बीच नई दिल्ली में बातचीत के बाद 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक, वाणिज्यिक, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्यापक संबंध हैं.

वह स्थान जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन को झंडी दिखाकर रवाना किया ?
उत्तर: वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19 फरवरी 2019 को वाराणसी का दौरा किया. उन्होंने यहां कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. प्रधानमंत्री ने वाराणसी में डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स में डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन को झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने लोकोमोटिव का अवलोकन किया और प्रदर्शनी का दौरा भी किया.

डीजल लोकोमोटिव वर्क्स ने दो डब्ल्यूडीजी-3ए डीजल इंजनों को 10 हजार अश्वशक्ति वाले दोहरे इलेक्ट्रिक डब्ल्यूएजीसी-3ए लोको में परिवर्तित किया है. यह ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारतीय अनुसंधान एवं विकास नवाचार के जरिए किया गया है. परिवर्तित इंजनों से ग्रीन हाऊस गैस उत्सर्जन कम होगा और भारतीय रेल के लिए कारगर इंजन तैयार होंगे.

उत्तराखंड सरकार के बजट में महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि योजना को दिए गये हैं ?
उत्तर: चार करोड़ रुपये
उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 48,663 करोड़ रुपये का आर्थिक बजट विधानसभा में प्रस्तुत किया. महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन योजना के तहत चार करोड़ का प्रावधान किया गया है.


ईरान द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई स्वदेश निर्मित पनडुब्बी ?

उत्तर: फतेह
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने हाल ही में स्वदेश निर्मित पनडुब्बी “फ़तेह” का जलावतरण किया. यह पनडुब्बी क्रूज मिसाइल दागने में सक्षम है.


भारत का वह राज्य जहां हाल ही में ईको सर्किट पथानाम्थिथा –गावी-वागामोन-थेक्कडी का उद्घाटन किया गया ?

उत्तर: केरल
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अलफोंस ने केरल के वागामोन में ईको सर्किट : पथानाम्थिथा –गावी-वागामोन-थेक्कडी का उद्घाटन किया गया. यह सर्किट स्वदेश दर्शन योजना का हिस्सा है.

Please follow and like us:

By Rodney

I’m Rodney D Clary, a web developer. If you want to start a project and do a quick launch,I am available for freelance work.

Leave a Reply