Current Affairs in Hindi – 15 February 2019

QuickMySupport पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स 15 फरवरी 2019 शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है, इसमें आज के करेंट अफेयर्स – अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा, गोधरा में ट्रेन जलाए जाने की 2002 की घटना,एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज़, चुनाव आयुक्त और यूनिसेफ रिपोर्ट, पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन और ‘बाल विवाह-2019 फैक्टशीट’, पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1- राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में न्यूनतम मजदूरी जितना रखने के लिए सुझाव दिया गया है-
उत्तर: 9750 रुपये

2- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि वह ब्रह्मांड की उत्पति और विकास का पता लगाने हेतु ‘SPHEREx’ मिशन के तहत नया स्पेस टेलीस्कोप जिस वर्ष तक लॉन्च कर सकती है ?
उत्तर: वर्ष 2023

3- वह राज्य सरकार जिसने गोधरा में ट्रेन जलाए जाने की 2002 की घटना में मरने वाले 52 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवज़ा देने का घोषणा किया है ?
उत्तर: गुजरात सरकार

4- केंद्र सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एअर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी ‘एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज़’ (एआईएटीएसएल) में जितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की है ?
उत्तर: 100 प्रतिशत

5- वह देश जिसके वैज्ञानिकों ने पहला ऐसा रोबोट बनाने का दावा किया है जो बिना जीपीएस इस्तेमाल किए आस-पास के वातावरण का निरीक्षण कर अपने बेस पर लौट सकता है ?
उत्तर: फ्रांस

6- जिसे हाल ही में नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है ?
उत्तर: सुशील चंद्रा

7- भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले के विरोध जिस देश से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है ?
उत्तर: पाकिस्तान

8- हाल ही में जिस अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के बिहार, बंगाल और राजस्थान राज्यों में आज भी बाल विवाह की कुप्रथा मौजूद है ?
उत्तर: यूनिसेफ

9- हाल ही में जिसने पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ का पदभार संभाला ?
उत्तर: वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमाड़े

10- प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना 15 फरवरी 2019 से लागू हो गई है. इसके तहत जितने रुपये मासिक पेंशन देने का प्रावधान किया गया है ?
उत्तर: 3,000 रुपये

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: (Top Hindi Current Affairs 15 February 2019)

भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया, जानिए क्या होगा इसका असर

भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है.

हमले के मद्देनजर 15 फरवरी 2019 को पीएम मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक हुई. बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, तीनों सेनाध्यक्ष और सीआरपीएफ (CRPF) के डीजी ने भाग लिया. बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पाकिस्तान को कूटनीतिक तौर पर अलग-थलग किया जाएगा.

हर महीने 3000 रु. पेंशन वाली प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना लागू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, घरेलू कामगारों, सिर-पीठ पर बोझा ढोने वाले मजदूरों तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के कार्यकर्ताओं को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित करने वाली केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना 15 फरवरी 2019 से औपचारिक रुप से लागू हो गई है.

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने बताया कि हाल में बजट में घोषित की गई इस योजना से असंगठित क्षेत्र के तकरीबन 42 करोड़ लोगों को लाभ होगा. इस योजना में वे सभी लोग शामिल हो सकते हैं जिनकी आय 15 हजार रुपए प्रति माह तक है और 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में हैं. इस योजना के पात्र व्यक्ति नई पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) योजना या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के लाभ के अंतर्गत कवर नहीं किए जाने चाहिए और उसे आयकर दाता नहीं होना चाहिए.

भारत को मिली पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को देश की सबसे तेज़ ट्रेन ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना किया. इसमें रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के सदस्य सफर कर रहे हैं.

ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से मशहूर इस ट्रेन का बहुत बड़े स्तर पर उद्घाटन होना था लेकिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सैनिकों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर एक बहुत ही साधारण कार्यक्रम में मोदी ने ट्रेन को चलाने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च मौके पर पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी.

सुशील चंद्रा नये चुनाव आयुक्त नियुक्त किये गये

भारतीय राजस्व सेवा (आई आर एस) के पूर्व अधिकारी सुशील चंद्रा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. वे सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (सीबीडीटी) प्रमुख पद पर भी थे, उन्हें 14 फरवरी 2019 को इस पद पर नियुक्त किया गया.

उनकी नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी प्रदान कर दी है. सीबीडीटी के चेयरमैन के तौर पर उनका कार्यकाल इस साल मई में खत्म हो रहा था. उनका कार्यकाल 2016 से दो बार बढ़ाया जा चुका है.

यूनिसेफ ने ‘बाल विवाह-2019 फैक्टशीट’ नामक रिपोर्ट जारी की

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) ने एक रिपोर्ट, ‘फैक्टशीट चाइल्ड मैरिजेज़ 2019’ जारी की है जिसके अंतर्गत कहा गया है कि भारत के कई क्षेत्रों में अब भी बाल विवाह हो रहा है. इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान भारत में बाल विवाह की दर में कमी आई है लेकिन बिहार, बंगाल और राजस्थान में यह प्रथा अब भी जारी है.

यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार, बंगाल और राजस्थान में बाल विवाह की यह कुप्रथा आदिवासी समुदायों और अनुसूचित जातियों सहित कुछ विशेष जातियों के बीच प्रचलित है. यूनिसेफ के अनुसार, अन्य सभी राज्यों में बाल विवाह की दर में गिरावट लाए जाने की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है किंतु कुछ ज़िलों में बाल विवाह का प्रचलन अब भी उच्च स्तर पर बना हुआ है.

Please follow and like us:

By Rodney

I’m Rodney D Clary, a web developer. If you want to start a project and do a quick launch,I am available for freelance work.

Leave a Reply