Current Affairs in Hindi – 1 March 2019

QuickMySupport अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – आधार और बायो-इथेनॉल परियोजना संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. सरकार द्वारा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और उनके तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए किस योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई है?
उत्तर:   FAME इंडिया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्य क्षता में केन्द्री य मंत्रिमंडल ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और उनके तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए FAME इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है.

2. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर लॉन्च की गई योजना का क्या नाम है?
उत्तर:   STARS

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने STARS योजना लांच की, इस योजना को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) के अवसर पर लांच किया गया है. STARS का पूरा नाम Scheme for Translational and Advanced Research in Science है, इसका उद्देश्य वैज्ञानिक शोध प्रोजेक्ट के लिए फण्ड प्रदान करना है.

3. केंद्रीय कैबिनेट ने कितने वर्ष की उम्र होने पर बच्चों को ‘आधार’ रद्द करने का अधिकार देने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है?
उत्तर:   18 वर्ष
केंद्रीय कैबिनेट ने 18 वर्ष की उम्र होने पर बच्चों को ‘आधार’ रद्द करने का अधिकार देने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है. यह अध्यादेश बैंक खाते खोलने और सिम कार्ड लेने के लिए आधार के स्वैच्छिक इस्तेमाल को भी मंज़ूरी देता है.

4. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के छपरा और मधेपुरा में 6,943.04 करोड़ रुपये मूल्य की कितने राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया?
उत्तर:   16
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के छपरा और मधेपुरा में 6,943.04 करोड़ रुपये मूल्य की 16 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसके अलावा उन्होंने ‘नमामि गंगे योजना’ के तहत 2,826 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया.

5. एकीकृत बायो-इथेनॉल परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस योजना को मंजूरी प्रदान की?
उत्तर:   जी-वन योजना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने प्रधानमंत्री जी-वन (जैव ईंधन वातावरण अनुकूल फसल अवशेष निवारण) योजना के लिए वित्तीय मदद को मंजूरी दे दी है.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निम्न में से किस दिवस पर साल 2016, 2017 और 2018 के लिए 34 वैज्ञानिकों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र का प्रतिष्ठित शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किया?
उत्तर:   राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर साल 2016, 2017 और 2018 के लिए 34 वैज्ञानिकों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र का प्रतिष्ठित शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान नए भारत का रास्ता बनें, इसके लिए ऐसे पुरस्कार अहम हैं.

7. केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर सरकार की नौकरियों व शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण से संबंधित अध्यादेश को मंज़ूरी प्रदान की है?
उत्तर:   10 प्रतिशत
केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर सरकार की नौकरियों व शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण से संबंधित अध्यादेश को मंज़ूरी प्रदान की है.

8. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया है?
उत्तर:   डॉ. ऋषिकेश नारायण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एम्स बंगलुरु के डॉ. ऋषिकेश नारायण, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च के डॉ अमलेंदु कृष्णा समेत 11 वैज्ञानिकों को शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया.

9. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हाल ही में आबू धाबी में किस वैश्विक सम्मेलन को बतौर सम्मानित अतिथि संबोधित किया?
उत्तर:   IOC
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस्लामिक देशों के संगठन (IOC) के मंच से आतंकवाद के खिलाफ स्वर मजबूत करते हुए कहा कि ओआईसी समेत विश्व समुदाय को आतंकवादियों के ठिकानों को खत्म करने और उन्हें संरक्षण तथा धन देने पर रोक लगाने के लिए आगे आना चाहिए.


10. केंद्रीय कैबिनेट ने 28 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के आगरा और किस शहर में मेट्रो रेल परियोजना को मंज़ूरी प्रदान की?

उत्तर:   कानपुर
केंद्रीय कैबिनेट ने 28 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के आगरा और कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना को मंज़ूरी प्रदान की. आगरा में 8,379.62 करोड़ रुपये में 2 लाइन तैयार की जाएंगी जिसमें से एक 14 किलोमीटर लंबी लाइन ताजमहल के पूर्वी गेट से सिकंदरा तक बनाई जाएगी.

Please follow and like us:

By Rodney

I’m Rodney D Clary, a web developer. If you want to start a project and do a quick launch,I am available for freelance work.

Leave a Reply