Current Affairs in hindi 06 March 2019

QuickMySupport अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स राइस नॉलेज बैंक और फ़ोर्ब्स रिपोर्ट संबंधित.

1. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में प्रदूषित हवा में सांस लेने के कारण हर घंटे करीब कितने लोगों की मौत हो रही है?
उत्तर :   800
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में प्रदूषित हवा में सांस लेने के कारण हर घंटे करीब 800 लोगों की मौत हो रही है.

2. निम्न में से किस देश के साथ व्यापार युद्ध और आर्थिक मंदी के संकेतों के बीच दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने 2019 के लिए जीडीपी वृद्धि दर का लक्ष्य घटा दिया है?

उत्तर :  अमेरिका
अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध और आर्थिक मंदी के संकेतों के बीच दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने 2019 के लिए जीडीपी वृद्धि दर का लक्ष्य घटा दिया है और इसके 6% से 6.5% रहने का अनुमान जताया है.

3. उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के लिए किस अंतरराष्ट्रीय संस्था के साथ 96 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं?
उत्तर :  विश्व बैंक
उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के लिए 96 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता के लिए केंद्र सरकार, उत्तराखंड सरकार और विश्व बैंक के बीच एक त्रिपक्षीय ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गये हैं.

4. हाल ही में किस विभाग के तहत केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों (CPSEs) की गैर-प्राथमिक परिसंपत्तियों के मौद्रीकरण में तेज़ी लाने हेतु एक विशेष सेल स्थापित करने की योजना बनाई गई है?
उत्तर :   DIPAM
वित्त मंत्रालय ने हाल ही में केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों (CPSEs) की गैर-प्राथमिक परिसंपत्तियों के मौद्रीकरण में तेज़ी लाने हेतु निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के तहत एक विशेष सेल स्थापित करने की योजना बनाई है.

5. हाल ही में निम्नलिखित में से किस राज्य में राइस नॉलेज बैंक की शुरुआत की गई है?
उत्तर :  असम
हाल ही में असम में राइस नॉलेज बैंक की शुरुआत हुई है. यह एक कृषि वेब पोर्टल है जो चावल उत्पादन प्रौद्योगिकियों और तकनीकों, उत्पादन के सर्वोत्तम तरीकों और राज्य कृषि के बारे में ज्ञान बढ़ाने के लिये समर्पित है.

6. पुलवामा हमले के बाद अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों को मिलनेवाली वीजा अवधि को 5 साल से घटाकर कितने महीने का कर दिया है?
उत्तर :  3 महीना
पुलवामा हमले के बाद वैश्विक मंच से लगातार आलोचना झेल रहे पाकिस्तान को अमेरिका ने एक और झटका दे दिया है. अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों को मिलनेवाली वीजा अवधि को 5 साल से घटाकर 3 महीने का कर दिया है.

7. फोर्ब्स के मुताबिक, फेसबुक को-फाउंडर मार्क ज़करबर्ग को पछाड़कर 21 वर्षीय किस देश की टीवी स्टार काइली जेनर सबसे कम उम्र में सेल्फ मेड अरबपति बन गई हैं?
उत्तर :  अमेरिकी
फोर्ब्स के मुताबिक, फेसबुक को-फाउंडर मार्क ज़करबर्ग को पछाड़कर 21 वर्षीय अमेरिकी टीवी स्टार काइली जेनर सबसे कम उम्र में सेल्फ मेड अरबपति बन गई हैं. ज़करबर्ग ने यह उपलब्धि 23 साल की उम्र में हासिल की थी.

8. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, थलसेना की कितने शाखाओं में महिला अफसरों को स्थाई कमीशन दिया जाएगा?
उत्तर :  10
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, थलसेना की 10 शाखाओं में महिला अफसरों को स्थाई कमीशन दिया जाएगा और वह रिटायरमेंट की उम्र तक काम कर सकेंगी. इससे पहले सेना की इन 10 शाखाओं में महिलाओं के लिए केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) का प्रावधान था. एसएससी के तहत भर्ती महिलाओं को मेरिट के आधार पर स्थाई कमीशन मिलेगा.

9. हाल ही में किस राज्य ने विश्व बैंक के साथ व्यय प्रबंधन में सुधार लाने में सहायता प्रदान करने के लिए 25.2 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
उत्तर :  छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार और विश्व बैंक ने 05 मार्च 2019 को नई दिल्ली में व्यय प्रबंधन में सुधार लाने में सहायता प्रदान करने के लिए 25.2 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये.

10. केंद्र सरकार ने हाल ही में किसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा का गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया है?
उत्तर :  हसमुख अधिया
केंद्र सरकार ने पूर्व वित्त सचिव हसमुख अधिया को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा का गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने तीन साल की अवधि के लिये उनकी नियुक्ति को मंज़ूरी दी है.

Please follow and like us:

Add a Comment