Current Affairs Quiz Hindi August 2021

करेंट अफेयर्स अगस्त 2021

QuickMySupport प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए महीने के करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है.

current-affairs-august-2021

1. हाल ही में बांग्लादेश के किस ऑलराउंडर को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड दिया गया है?
उत्तर- शाकिब अल हसन
बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को आईसीसी का जुलाई महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है. खेल के तीनों प्रारूपों में शाकिब के योगदान से बांग्लादेश ने पिछले महीने जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज जीती थी. शाकिब ने ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और वेस्टइंडीज को हेडन वॉल्श जूनियर को पछाड़कर प्लेअर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड जीता.

2. ब्रिटिश कंपनी होउसेफ्रेश द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 में दुनियाभर में सबसे प्रदूषित देश निम्न में से कौन सा था?
उत्तर- बांग्लादेश
ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश 2020 में दुनियाभर में सबसे प्रदूषित देश था. प्रदूषित देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान, तीसरे स्थान पर भारत और चौथे पायदान पर मंगोलिया है. इसके साथ ही चीन के झिंजियांग प्रांत के होटन शहर को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है. दुनियाभर के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में 49 शहर सिर्फ बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान और भारत से हैं.

3. विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
उत्तर- 12 अगस्त
‘वर्ल्ड एलिफेंट डे’ यानी विश्व हाथी दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है. पहली बार विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त 2012 को मनाया गया था. दरअसल, एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता फैलाने और उनकी तरफ ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी.

4. मध्य प्रदेश के निम्न किस शहर को भारत का पहला वाटर प्लस शहर घोषित किया गया है?
उत्तर- इंदौर
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 अगस्त 2021 को बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत देश का पहला ‘वॉटर प्लस’ शहर घोषित किया गया है. गौरतलब है कि ‘वॉटर प्लस’ की चयन प्रक्रिया में देश के 84 शहरों ने आवेदन किये थे. इसमें से सिर्फ 33 शहरों को जमीनी सत्यापन के लिये उचित पाया गया था.

5. निम्न में से कौन सा ऐप विश्वभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किये जाने वाला ऐप बन गया है?
उत्तर- टिकटॉक
TikTok दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला सोशल मीडिया ऐप बन गया है. टिकटॉक ने डाउनलोडिंग के मामले में फेसबुक ऐप को भी पीछे छोड़ दिया है. इसकी दावा बिजनेस जर्नल Nikkei Asia ने अपनी रिपोर्ट में किया है. नई लिस्ट में टिकटॉक पहले नंबर पर, फेसबुक दूसरे नंबर पर, व्हाट्सएप तीसरे नंबर, इंस्टाग्राम चौथे नंबर पर और फेसबुक मैसेंजर पांचवे नंबर पर है. फेसबुक मैसेंजर साल 2019 में पहले नंबर पर था और टिकटॉक चौथे नंबर पर था.

6. भारतीय एथलेटिक महासंघ की समीति के अनुसार देश में हर साल किस तारीख को जेवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा?
उत्तर- 7 अगस्त
भारतीय एथलेटिक महासंघ की समीति ने फैसला किया है कि देश में हर साल 7 अगस्त को जेवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस खेल से जोड़ा जाए. 7 अगस्त 2021 को ही नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. 23 वर्षीय नीरज, अभिनव बिंद्रा के बाद भारत के दूसरे व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं. यह ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक्स में भारत का पहला स्वर्ण पदक है.

7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत में क्षय रोग (टीबी) के कितने प्रतिशत मामले 15-45 आयु वर्ग के हैं?
उत्तर- 65 प्रतिशत
भारत में क्षय रोग (टीबी) के 65 प्रतिशत मामले 15 से 45 वर्ष उम्र वर्ग के लोगों में हैं, जो सर्वाधिक आर्थिक उत्पादक जनसंख्या समूह है. यह जानकारी सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी. उन्होंने बताया कि टीबी के 58 प्रतिशत मामले ग्रामीण इलाकों में हैं. क्षय रोग भारत की सबसे गंभीर स्वास्थ्य चुनौती है. इसके बड़े पैमाने पर रोगियों और समुदायों पर विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और वित्तीय परिणाम होते हैं. भारत का लक्ष्य 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक टीबी के मामलों को खत्म करना है.

8. हाल ही में किस देश में एंथ्रेक्स निमोनिया (Anthrax Pneumonia) से एक मरीज के पीड़ित होने का पता चला है?
उत्तर- चीन
हाल ही में चीन के उत्तर में स्थित हेबई प्रांत के चेंगदे शहर में एंथ्रेक्स निमोनिया (Anthrax Pneumonia) से एक मरीज के पीड़ित होने का पता चला है. यह व्यक्ति पूर्व में मवेशियों, भेड़ों और दूषित उत्पादों के संपर्क में आया था. सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बीजिंग रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (बीजिंग सीडीसी) के हवाले से बताया है कि मरीज में लक्षण दिखने के बाद उसे चार दिन पहले एंबुलेंस से बीजिंग लाया गया और क्वारंटाइन में रखकर उसका इलाज किया जा रहा है.

9. सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को निम्न में से किस परीक्षा में भाग लेने के लिए अंतरिम आदेश पारित कर इसकी इजाजत दे दी है?
उत्तर- एनडीए
सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) में महिलाओं को परीक्षा का हक देने का अहम आदेश सुनाते हुए सेना में व्यापत लैंगिक भेदभाव को ख़त्म करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. एक याचिका में सुप्रीम कोर्ट से महिला उम्मीदवारों को एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति देने की मांग की गई थी. याचिका में कहा गया था कि योग्य और इच्छुक महिला उम्मीदवारों को लिंग के आधार पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के अवसर से वंचित किया जा रहा है. अब तक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा देने और प्रवेश पाने का महिला उम्मीदवारों के पास कोई तरीका नहीं था. अब वे भी योग्य पाए जाने के बाद वह NDA में शामिल हो सकेंगी.

10. हाल ही में किस राज्य सरकार ने प्रदेश में गोरखधंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है?
उत्तर- हरियाणा
हरियाणा सरकार ने गोरखधंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रदेश में किसी भी संदर्भ में इसे अब इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. गोरखनाथ समुदाय ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर इस शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी. समुदाय की मांग पर 18 अगस्त 2021 को सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

11. विश्व फोटोग्राफी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
उत्तर- 19 अगस्त
विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है. विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है. यह दिवस बहुत खुशी के साथ युवाओं के बीच मनाया जाता है. ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की.

12. रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वर्ष 2021-2022 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान कितने प्रतिशत लगाया है?
उत्तर- 9.4 प्रतिशत
रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि के अपने अनुमान को संशोधित कर 9.4 प्रतिशत कर दिया है. एजेंसी ने कोविड की दूसरी लहर, बढ़ता निर्यात और पर्याप्त वर्षा के बीच आश्चर्यजनक रूप से आर्थिक गतिविधियों में तेजी को देखते हुए अपने अनुमान को संशोधित किया है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने इससे पहले दिसंबर 2021 तक ज्यादातर युवाओं का टीकाकरण होने की स्थिति में 9.6 प्रतिशत और मार्च 2022 तक टीकाकरण होने पर अर्थव्यवस्था में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान जताया था.

13. हाल ही में किस देश ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है?
उत्तर- भारत
हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है. ‘यूनाइट अवेयर’ (UNITE AWARE) प्लेटफॉर्म का शुभारंभ तब हुआ, जब भारत ने अगस्त माह के लिये 15 देशों वाले ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद’ की अध्यक्षता ग्रहण की है. इस परियोजना का उद्देश्य विषम खतरों का पता लगाने हेतु आधुनिक निगरानी प्रौद्योगिकी के प्रभाव को प्रदर्शित करना है.

14. विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
उत्तर- 19 अगस्त
विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) हर साल 19 अगस्त को मानवीय कर्मियों और उन श्रमिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने मानवीय सेवा करते हुए अपनी जान गंवाई या अपनी जान जोखिम में डाली. विश्व मानवतावादी दिवस का उद्देश्य संकट से प्रभावित लोगों के अस्तित्व, कल्याण और सम्मान की वकालत करना और सहायता कर्मियों की सुरक्षा की वकालत करना है.

15. हाल ही में भारत सरकार ने प्रतिवर्ष किस तारीख को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में आयोजित करने की घोषणा की है?
उत्तर- 14 अगस्त
हाल ही में भारत सरकार ने प्रतिवर्ष 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में आयोजित करने की घोषणा की है. इसके आयोजन का उद्देश्य विभाजन के दौरान आम जनमानस द्वारा झेले गए दर्द और पीड़ा को याद करना है. अगस्त 1947 में जब अंततः ब्रिटिश शासकों ने भारत छोड़ा तो देश को दो स्वतंत्र राष्ट्र राज्यों में विभाजित कर दिया गया- भारत और पाकिस्तान.

16. हाल ही में प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किस राज्य में निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए वाहन स्क्रैपिंग नीति का शुभारंभ किया?
उत्तर- गुजरात
हाल ही में प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात में निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए वाहन स्क्रैपिंग नीति का शुभारंभ किया. शिखर सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य वाहन स्क्रैपिंग नीति के तहत वाहन स्क्रैपिंग बुनियादी ढाँचे की स्थापना के लिये निवेश को प्रोत्साहित करना है. इस नीति के तहत 51 लाख हल्के मोटर वाहन (LMV) शामिल होने का अनुमान है जो 20 वर्ष से अधिक पुराने हैं और अन्य 34 लाख LMV 15 वर्ष से अधिक पुराने हैं.

17. इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
उत्तर- 26 अगस्त
प्रतिवर्ष 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) मनाया जाता है. यह दिन सभी नस्लों के कुत्तों के सम्मान में मनाया जाता है. डॉग इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त में गिना जाता है. डॉग एक ऐसा जीव जो जहां या जिस घर में रहता है, वहीं के लोगों के प्रति अपनी वफादारी निभाता है.

18. इंडियन आइडल सीजन 12 के विनर पवनदीप राजन को किस राज्य के कला, संस्कृति व पर्यटन का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया गया है?
उत्तर- उत्तराखंड
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इंडियन आइडल सीजन 12 के विनर पवनदीप राजन को राज्य के कला, संस्कृति व पर्यटन का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है. पवनदीप इंडियन आइडल के इकलौते ऐसे प्रतिभागी थे जो विभिन्न तरह के वाद्य यंत्र बजाते थे. उन्हें प्रतियोगिता की ट्राफी के अलावा 25 लाख रुपये का चेक और एक स्विफ्ट कार इनाम में मिली थी.

19. द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में किसे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
उत्तर- कोपनहेगन (डेनमार्क)
द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की एक स्टडी में पता लगा है कि डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन (Copenhagen) दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है. वहीं इस लिस्ट में टोरंटो दूसरे और सिंगापुर तीसरे नंबर पर आता है. इस लिस्ट में दुनिया के 60 सुरक्षित शहरों को स्थान दिया गया है, जिसमें भारत की राजधानी नई दिल्ली 48वें नंबर पर और मुंबई शहर 50वें नंबर पर आता है.

20. किस राज्य सरकार ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 104 किसानों व मजदूरों के स्वजनों को सरकारी नौकरियां देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
उत्तर- पंजाब
पंजाब सरकार ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 104 किसानों व मजदूरों के स्वजनों को सरकारी नौकरियां देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह फैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया. इन वारिसों को नौकरी देने संबंधी मंजूरी दी गई है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने संघर्ष के दौरान जान गंवा चुके किसानों के स्वजनों को रोजगार मुहैया करवाना यकीनी बनाने के लिए संबंधित विभागों को ढील देने के निर्देश दिए हैं.

21. हाल ही में राष्ट्रपति ने सर्वोच्च न्यायालय में कितने महिलाओं सहित नौ न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है?
उत्तर- तीन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में नौ नए जजों की नियुक्ति की सिफारिश को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार ने 26 अगस्त को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की अनुशंसित सभी नामों को मंजूरी दे दी थी. नौ नामों में उच्च न्यायालयों के आठ न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय बार के एक अधिवक्ता शामिल हैं. नए नियुक्ति जजों में तीन महिला न्यायाधीश भी शामिल हैं.

22. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड पर अनुचित व्यापार व्यवहार में शामिल होने पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
उत्तर- 200 करोड़ रुपये
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड पर अनुचित व्यापार व्यवहार में शामिल होने पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही सीसीआई ने कंपनी को प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहारों में शामिल नहीं होने तथा इन्हें बंद करने का निर्देश भी दिया है.

23. भारत और किस देश ने 20 अगस्त 2021 को AK-103 राइफल खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर- रूस
भारत और रूस ने 20 अगस्त 2021 को AK-103 राइफल खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह सौदा मेगा इन्फैंट्री आधुनिकीकरण कार्यक्रम के एक भाग के रूप में किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत, भारतीय सेना के लिए रूस से कई AK-103 श्रृंखला की असॉल्ट राइफलें खरीदी जा रही हैं. आपातकालीन खरीद या आपातकालीन वित्तीय शक्तियों के प्रावधानों के तहत सौदे को अंतिम रूप दिया गया था, जो तीनों सेवाओं को तत्काल खरीदारी करने के लिए दिए गए हैं.

24. भारत के अमित खत्री ने केन्या की राजधानी नैरोबी में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर पैदल चाल में कौन सा पदक हासिल किया है?
उत्तर- रजत पदक
भारत के अमित खत्री ने केन्या की राजधानी नैरोबी में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर पैदल चाल में रजत पदक हासिल किया है. अमित खत्री ने यह दूरी 42 मिनट 17 दशमलव चार नौ सेकेंड में पूरी की. जबकि इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक केन्या के हेरिस्टोन वानयोनी ने जीता. उन्होंने यह दूरी 42 मिनट 10 दशमलव आठ-चार सेकेंड में तय की. इससे पहले अमित ने इस साल 10 हजार मीटर पैदल चाल में एक नया राष्ट्रीय अंडर-20 रिकार्ड कायम किया था.

25. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का नया चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर- जेबी माहपात्रा
भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के वरिष्ठ अधिकारी जेबी माहपात्रा को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. जेबी महापात्रा 1985 बैच के आईआरएस अधिकारी है. इससे पहले यह केंद्र सरकार की ओर गठित इनकम टैक्स की कमिटी में भी रह चुके हैं.

26. निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति ने विदेशी मुद्रा संकट के चलते खाद्य आपातकाल की घोषणा की है?
उत्तर- श्रीलंका
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने देश में आर्थिक आपातकाल की घोषणा की है. देश की मुद्रा के मूल्य में भारी गिरावट के कारण खाद्य कीमतों में तेजी आने के बाद बढ़ती मुद्रास्फीति को रोकने के लिए श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने यह कदम उठाया है. राष्ट्रपति राजपक्षे ने चावल और चीनी सहित आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी को रोकने के लिए सार्वजनिक सुरक्षा अध्यादेश के तहत आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी.

27. प्रो कबड्डी लीग के लगायी गयी बोली में अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?
उत्तर- प्रदीप नरवाल
प्रदीप नरवाल को यूपी योद्धा ने प्रो कबड्डी लीग (PKL) की नीलामी में 1.65 करोड़ रुपये में खरीदा, जिससे वह इस लीग के इतिहास में सबसे बड़ी कीमत हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. यूपी योद्धा ने दिसंबर में शुरू होने वाले आठवें सत्र के लिए नीलामी के दूसरे दिन सोमवार को नरवाल को अपनी टीम से जोड़ा. उन्होंने अब एक अन्य स्टार रेडर मनु गोयत की कीमत को पीछे छोड़ दिया है, जिन्हें छठे सत्र में हरियाणा स्टीलर्स ने 1.51 करोड़ रुपये में खरीदा था.

28. लोगों को मुफ्त पानी देने वाला देश का पहला राज्य निम्न में से कौन बन गया है?
उत्तर- गोवा
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि लोगों को मुफ्त पानी देने वाला गोवा देश का पहला राज्य होगा, हम इस पानी को बर्बाद नहीं कर रहे हैं, हम मुफ्त पानी पाने के लिए पानी बचाना चाहते हैं. वहीं हाल ही में गोवा सरकार का ‘गोवा भूमिपुत्र अधिकारिणी बिल, 2021’ अपने नाम के कारण विवादों में था. ऐसे में राज्य के कुछ समुदायों की तरफ से जारी विरोध को बढ़ता देख सरकार ने बिल से ‘भूमिपुत्र’ शब्द हटाने का फैसला किया था.

29. हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने किस देश को 12.57 बिलियन (नवीनतम विनिमय दर पर लगभग 17.86 बिलियन डॉलर के बराबर) के विशेष आहरण अधिकार (SDR) का आवंटन किया है?
उत्तर- भारत
हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत को 12.57 बिलियन (नवीनतम विनिमय दर पर लगभग 17.86 बिलियन डॉलर के बराबर) के विशेष आहरण अधिकार (SDR) का आवंटन किया है. IMF अपने सदस्यों को आईएमएफ में उनके मौजूदा कोटा के अनुपात में सामान्य एसडीआर आवंटन करता है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात् युद्ध प्रभावित देशों के पुनर्निर्माण में सहायता के लिये विश्व बैंक के साथ की गई थी.

30. हाल ही में किस राज्य सरकार ने उमंगोट नदी पर प्रस्तावित उमंगोट जलविद्युत परियोजना (Umngot Hydroelectric Project) को निष्पादित करने हेतु निजी विद्युत उत्पादकों के साथ एक समझौते को रद्द कर दिया है?
उत्तर- मेघालय
हाल ही में मेघालय सरकार ने उमंगोट नदी पर प्रस्तावित उमंगोट जलविद्युत परियोजना (Umngot Hydroelectric Project) को निष्पादित करने के लिये निजी विद्युत उत्पादकों के साथ एक समझौते को रद्द कर दिया है. दावकी नदी के रूप में लोकप्रिय, मेघालय की उमंगोट नदी निर्विवाद रूप से अपने साफ जल के साथ एशिया की सबसे स्वच्छ नदी है. यह पूर्वी शिलांग पीक से निकलती है, जो समुद्र तल से 1,800 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है.

31. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला कर्नाटक के बाद कौन-सा राज्य भारत का दूसरा राज्य बन गया है?
उत्तर- मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला कर्नाटक के बाद दूसरा राज्य बन गया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 26 अगस्त, 2021 को राज्यपाल मंगूभाई पटेल की उपस्थिति में NEP के कार्यान्वयन की घोषणा की थी. कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने यह कहा कि, नई शिक्षा नीति सभी बंधनों को तोड़ छात्रों को अपनी सीमाओं के बाहर नए अवसर तलाशने में मदद करेगी और अब राज्य के सभी छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषयों का चयन कर सकते हैं.

32. किस केंद्र शासित प्रदेश ने फिल्म नीति-2021 के कार्यान्वयन को अपनी मंजूरी दी है?
उत्तर- जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर सरकार ने 27 अगस्त, 2021 को फिल्म नीति-2021 के कार्यान्वयन को अपनी मंजूरी दी है. यह फिल्म नीति केंद्र शासित प्रदेश में फिल्म उद्योग के समग्र विकास को बढ़ावा देगी और इस क्षेत्र को एक बार फिर फिल्म उद्योग का पसंदीदा स्थल बनाने के लिए एक जीवंत फिल्म पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेगी. राज्य सरकार ने अनापत्ति के लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था की है ताकि फिल्म निर्माताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसी तरह, राज्य में उपकरण, लोकेशन और प्रतिभाओं की डायरेक्ट्री भी तैयार की गई है. इस नई नीति से स्थानीय प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका मिलेगा और इसके साथ ही राज्य के लोगों को आजीविका के अवसर भी मिलेंगे.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *