Current Affairs in Hindi – 5 March 2019

1. अमेरिका स्थित इंटरनैशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्टडी के मुताबिक, पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण से किस देश को सालाना 2 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान होता है?
उत्तर:   भारत
अमेरिका स्थित इंटरनैशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्टडी के मुताबिक, पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण से भारत को सालाना 2 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान होता है. वहीं, पटाखों से होने वाले प्रदूषण से करीब 50,000 करोड़/वर्ष का नुकसान होता है.

2. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में कर्णाटका बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज़ बैंक और किस बैंक पर कुल 11 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है?
उत्तर:   करूर वैश्य बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने कर्णाटका बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज़ बैंक और करूर वैश्य बैंक पर कुल 11 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है. स्विफ्ट प्रणाली से जुड़े सॉफ्टवेयर को लेकर दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर यह जुर्माना लगाया गया है. स्विफ्ट वित्तीय संस्थानों द्वारा कोड प्रणाली का इस्तेमाल करके जानकारी-निर्देशों को सुरक्षित रूप से भेजने वाला मेसेजिंग नेटवर्क है.

3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में चाय बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
उत्तर:    पी.के. बेजबरुआ
केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ने हाल ही पी.के. बेजबरुआ को पुनः टी बोर्ड के चेयरमैन नियुक्त किये जाने को मंज़ूरी दी. वे टी बोर्ड के पहले गैर-आईएएस चेयरमैन हैं.

4. भारत के किस शहर में AK-203 राइफल बनाए जाने का भारत-रूस संयुक्त उपक्रम आरंभ किया गया है?
उत्तर:   अमेठी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में भारत-रूस के आयुध कारखाने का उद्घाटन किया. भारत-रूस (इंडो-रशिया) राइफल प्राइवेट लिमिटेड भारत की आयुध फैक्टरी और रूस के प्रतिष्ठान का जॉइंट प्रोजेक्ट है.

5. इसरो द्वारा हाल ही में स्कूली बच्चों को अंतरिक्ष संबंधी कार्यक्रमों के साथ जोड़ने के लिए चलाए गये कार्यक्रम का क्या नाम है?
उत्तर:   YUVIKA
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस वर्ष से स्कूली बच्चों के लिए “युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम” (YUVIKA) नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्य रूप से अंतरिक्ष कार्यकलापों के उभरते क्षेत्रों में छात्रों की रुचि जगाना है.

6. रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ने किस राज्य में अडानी पावर की 14,000 करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज़) परियोजना को मंज़ूरी दे दी है?
उत्तर:   झारखंड
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने झारखंड में अडानी पावर की 14,000 करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज़) परियोजना को मंज़ूरी दे दी है. उद्योगपति गौतम अडानी की अदाणी पावर ने 425 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली इस परियोजना को लगाने के लिए सरकार से मंज़ूरी मांगी थी. गौरतलब है कि इस परियोजना की सारी बिजली बांग्लादेश को निर्यात की जाएगी.

7. हाल ही में ग्रीनपीस द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित में से किस शहर को विश्व का सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है?
उत्तर:   गुरुग्राम
पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर काम करने वाले संगठन आईक्यूएयर एयरविज़ुअल और ग्रीनपीस द्वारा संयुक्त रूप से किये गये अध्ययन में पाया गया कि दिल्ली विश्व की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी है. जबकि, गुरुग्राम विश्व के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में अव्वल है.

8. प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में जारी कुंभ मेला 2019 में एक हफ्ते में कितने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बने हैं?
उत्तर:   03
प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में जारी कुंभ मेला 2019 में एक हफ्ते में 3 गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बने हैं. सबसे ताज़ा रिकॉर्ड एक साथ कई जगहों पर सर्वाधिक लोगों द्वारा ज़मीन पर झाड़ू लगाने का बना है. इससे पहले, मेले में ‘सर्वाधिक बसों की परेड’ और ‘8 घंटे में एक हैंडप्रिंटिंग पेंटिग में सर्वाधिक लोगों का योगदान’ के रिकॉर्ड बने थे.

9. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हाल ही में किस स्थान से ‘वन नेशन, वन कार्ड’ योजना का शुभारंभ किया गया?
उत्तर:   अहमदाबाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अहमदाबाद से स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) का शुभारंभ किया. लोगों को देशभर में मेट्रो सेवाओं और टोल टैक्स समेत कई तरह के परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए यह सेवा आरंभ की गई है.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 मार्च 2019 को किस राज्य से ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ का शुभारंभ किया?
उत्तर:   गुजरात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर से ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करने का प्रावधान है.

Please follow and like us:
error

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *