Current Affairs in hindi 12 March 2019

QuickMySupport अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – डीआरडीओ द्वारा रॉकेट परीक्षण और फॉर्मोसन क्लाउडेड प्रजाति से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. केंद्र सरकार ने कैंसर के इलाज में काम आने वाले कितने गैर-अनुसूचित दवाओं के अधिकतम खुदरा मूल्य में 87 प्रतिशत तक कमी कर दी है?

उत्तर :  390
केंद्र सरकार ने कैंसर के इलाज में काम आने वाले 390 गैर-अनुसूचित दवाओं के अधिकतम खुदरा मूल्य में 87 प्रतिशत तक कमी कर दी है. इससे इन दवाओं का इस्तेमाल करने वाले मरीजों को सालाना 800 करोड़ रुपये की बचत होगी.

2. भारत के पर्यटन मंत्रालय ने किस स्थान पर आयोजित ‘अंतर्राष्ट्रीय गोल्डन सिटी गेट टूरिज़्म अवार्ड्स-2019’ में टीवी सिनेमा स्पॉट की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता है?

उत्तर :  बर्लिन
भारत के पर्यटन मंत्रालय ने बर्लिन में 6 से 10 मार्च तक आयोजित हुए प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय गोल्डन सिटी गेट टूरिज़्म अवार्ड्स 2019 में टीवी सिनेमा स्पॉट की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता है.

3. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वर्ष 2018-19 और वर्ष 2019-20 के दौरान अल्पकालिक फसल ऋण को लेकर कितने फीसदी की ब्याज सहायता (सब्सिडी) के संदर्भ में बैंकों के लिए नियमों को अधिसूचित किया?
उत्तर :  दो फीसदी
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वर्ष 2018-19 और वर्ष 2019-20 के दौरान अल्पकालिक फसल ऋण को लेकर दो फीसदी की ब्याज सहायता (सब्सिडी) के संदर्भ में बैंकों के लिए नियमों को अधिसूचित किया.

4. भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा हाल ही में किस स्वदेश निर्मित गाइडेड रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया गया है?
उत्तर :  पिनाक
भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (DRDO) ने 11 मार्च 2019 को स्वदेश निर्मित मल्टीबैरल पिनाक रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. यह लंबी दूरी से दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है.

5. मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण को मौजूदा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत करने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है?
उत्तर :  27 प्रतिशत
मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण को मौजूदा 14% से बढ़ाकर 27% करने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है जिससे राज्य में अब कुल आरक्षण 63% हो गया है.

6. स्वीडन स्थित थिंक टैंक SIPRI द्वारा कराये गये सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2014-2018 के मध्य किस देश ने सबसे अधिक हथियार आयात किये हैं?
उत्तर :  सऊदी अरब
स्वीडन के थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि भारत हथियार आयात करने वाले देशों में दूसरे स्थान पर आता है. पहले स्थान पर सऊदी अरब है.

7. किस देश में साल 2013 में आधिकारिक तौर पर लुप्त घोषित की गई चीते की ‘फॉर्मोसन क्लाउडेड’ प्रजाति करीब 36 साल बाद देखी गई है?
उत्तर :  ताइवान
ताइवान में साल 2013 में आधिकारिक तौर पर लुप्त घोषित की गई चीते की ‘फॉर्मोसन क्लाउडेड’ प्रजाति करीब 36 साल बाद देखी गई है.

8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा हाल ही में छत्तीसगढ़ निवासी तथा कला क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए किस शख्सियत को पदम विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर :  तीजन बाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीजन बाई, इस्माइल उमर गुलेह, अनिल कुमार मणिभाई नाइक को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने 11 मार्च 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संयुक्त रूप से बांग्लादेश में कितने परियोजनाओं का उद्घाटन किया?
उत्तर :  चार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने 11 मार्च 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संयुक्त रूप से बांग्लादेश में चार परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं.

10. बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के तहत विश्व बैंक ने भारत के 220 बांधों के लिए कितनी सहायता राशि देने की घोषणा की है?
उत्तर :  137 मिलियन डॉलर
विश्व बैंक ने बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (DRIP) के तहत छह राज्यों में 220 से अधिक बड़े बांधों के पुनर्वास और आधुनिकीकरण के लिये 137 मिलियन डॉलर (लगभग 960 करोड़ रुपए) का अतिरिक्त वित्तपोषण प्रदान किया है.

Please follow and like us:
error

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *